माँ कविता का भावार्थ : Maa kavita ka bhavarth

 माँ कविता का भावार्थ : Maa kavita ka bhavarth 

नरेश मेहता द्वारा रचित माँ कविता एक अत्यंत भावपूर्ण कविता है। नरेश मेहता नयी कविता के अत्यंत महत्वपूर्ण कवियों में गिने जाते हैं। अज्ञेय द्वारा सम्पादित “दूसरा सप्तक’ के कवियों में नरेश मेहता भी थे। ”वन पाखी सुनो”, ‘बोलने दो चीड़ को’, मेरा समर्पित एकांत, उत्सवा इत्यादि इनके काव्य संकलन हैं।

संशय की एक रात, महाप्रस्थान, प्रवाद पर्व, प्रार्थना पुरुष, शबरी एवं चैत्या इत्यादि इनके खंडकाव्य हैं। कविता आकार में छोटी परन्तु विषयगत रूप से अत्यन्त विस्तृत है। कवि की दृष्टि में माँ होने का अर्थ महज़ शारीरिक बनावट न होकर स्वभावगत वैशिष्ट्य है।

कवि कहते हैं कि वो नहीं जानते कि माँ कौन है क्योंकि उन्होंने उसे कभी देखा नहीं लेकिन कुछ क्रियाकलाप ऐसे हैं जो जहाँ भी है, वहाँ माँ है।कवि के अनुसार जहाँ भी कच्चे आंगन को गोबर से लिपा जाता है, जहाँ भी द्वार पर कोई आटे और कुमकुम से अल्पना बनाता है,जहां भी कोई लोहे की कड़ाई में मेथी के साग को छौंकता है,वहाँ माँ का होना दिखता है।

आख़िरी पंक्ति तक तक आते-आते कविता और भी अर्थपूर्ण हो जाती है। कवि लिखते हैं कि दूर तक रास्ता निहारने वाली चिंता भरी आँखे जहाँ भी टकटकी लगाए दिखती हैं, वहाँ माँ होती है और ग़ौरतलब बात है कि माँ के लिए कवि ने स्त्रीलिंग क्रियाओं का प्रयोग नहीं किया है। गोया माँ होना शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक स्थिति है।

यह कविता विमर्श के लिए एक संभावना रखती है। घर की सार संभाल करने के लिए, भोजन पकाने के लिए और किसी के प्रति चिंतातुर होकर प्रेम से भरने के लिए स्त्री या माँ होना जरूरी नहीं है,बस इंसान होकर हम ये सब कर सकते हैं।

कवि ने कदाचित माँ को नहीं देखा लेकिन माँ जैसे काम करने वाले दूसरे लोगों को निश्चय ही देखा होगा। कवि का मन्तव्य व्याख्याकार के मन्तव्य से भिन्न भी हो सकता है।लिखने वाले,पढ़ने वाले और व्याख्या करने वाले के मानसिक स्तर में निश्चित रूप से भिन्नता हो सकती है लेकिन किसी भी तरह से यहाँ अर्थों का अतिक्रमण नहीं होता है। कवि ने स्वयं अपने कृतित्व में इसकी गुंजाइश छोड़ी है। 

इस प्रकार यह कविता न सिर्फ़ माँ की भूमिका को स्पष्ट करती है, वरन लघु आकार के बावजूद भावनात्मक अर्थ की कई परतें खोलती है। 


© डॉ. संजू सदानीरा

 

वृक्षत्व कविता का भावार्थ

 

 

नरेश मेहता
 
 “माँ”

 

मैं नहीं जानता पर,

क्योंकि नहीं देखा है कभी-

पर, जो भी

जहाँ भी लीपता होता है

गोबर के घर-आँगन,

जो भी

 जहाँ भी प्रतिदिन दुआरे बनाता होता है 

आटे-कुंकुम से अल्पना,

जो भी 

जहाँ भी लोहे की कड़ाही में छौंकता होता है 

मैथी की भाजी,

जो भी 

जहाँ भी चिंता भरी आँखें लिये निहारता होता है

 दूर तक का पथ- 

 

वही,

हाँ, वही है माँ !!

Dr. Sanju Sadaneera

डॉ. संजू सदानीरा एक प्रतिष्ठित असिस्टेंट प्रोफेसर और हिंदी साहित्य विभाग की प्रमुख हैं।इन्हें अकादमिक क्षेत्र में बीस वर्षों से अधिक का समर्पित कार्यानुभव है। हिन्दी, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान विषयों में परास्नातक डॉ. संजू सदानीरा ने हिंदी साहित्य में नेट, जेआरएफ सहित अमृता प्रीतम और कृष्णा सोबती के उपन्यासों पर शोध कार्य किया है। ये "Dr. Sanju Sadaneera" यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी शिक्षा के प्रसार एवं सकारात्मक सामाजिक बदलाव हेतु सक्रिय हैं।

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